Forest Guard Vacancy 2024: वन विभाग में 12वी पास के लिए आ गई भर्ती, आवेदन फ्रॉम भरना शुरू

Forest Guard Vacancy 2024: वन विभाग में 12वीं पास युवाओं के लिए आ गई नई भर्ती आवेदन फॉर्म भरना शुरू हुआ 15 मार्च 2024 तक आवेदन फार्म भरे जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वन विभाग की ओर से विभिन्न पदों हेतु नई भर्ती के लिए आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह जानकारी दी गई है कि वन विभाग में कक्षा 12वीं तथा आईटीआई और डिप्लोमा से उतरी छात्र इसमें विभिन्न पद हेतु आवेदन फॉर्म भर पाएंगे इसमें आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा इसके लिए आपको इसका फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके आपको 15 मार्च 2024 से पहले इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2024

वन विभाग में यह भारती भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग की ओर से आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। और यदि योग्यता और मानदंड पात्रता के लिए यदि आप एलिजिबल है तो आप इसमें आवेदन करके फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए निश्चित रूप से आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं। इसमें आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन के माध्यम से किया जाएगा तथा 15 मार्च 2024 से पहले ऑफलाइन के माध्यम से इसका फॉर्म भरना अनिवार्य होगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा

वन विभाग में भर्ती के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है तथा आपकी आयु सीमा की गणना 1 मार्च 2024 को आधार मानकर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त एसटी एससी तथा पीडब्ल्यूडी वाले छात्रों को 3 साल से लेकर 5 साल तक का आयु में अधिकतम छूट देखने को मिल सकता है।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

वन विभाग में भर्ती के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है। इसमें आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होना चाहिए इसके अतिरिक्त आईटीआई और डिप्लोमा पास छात्र आप इसमें आवेदन कर पाएंगे।

इसके अतिरिक्त यदि आप आवेदन कर रहे हैं तो आपको अंग्रेजी तथा हिंदी भाषा का पूर्ण रूप से ज्ञान होना अनिवार्य होगा।

इस भर्ती की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए यदि आप आवेदन कर रहे हैं तो इसमें आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 3 मार्च 2024 से शुरू की गई है इसके अतिरिक्त इसमें आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2024 रखी गई उससे पहले आपको ऑफलाइन के माध्यम से इसका फॉर्म को दिए गए एड्रेस पर सबमिट करना होगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

वन विभाग भर्ती के लिए दिया प्रावधान करना चाहते हैं तो इसके लिए सामान्य तथा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग ओबीसी के लिए ₹1000 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अतिरिक्त एसटीएससी तथा पीडब्ल्यूडी वाले छात्रों के लिए ₹600 आवेदन शुल्क का आपको भुगतान करना होगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती हेतु यदि आप आवेदन कर रहे हैं। तो आपकी चयन प्रक्रिया आपकी सीधे इंटरव्यू करवाया जाएगा कोई भी लिखित परीक्षा नहीं होगा। इसके अतिरिक्त आपको स्किल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर चयन किया जाएगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं 12वीं आईटीआई डिप्लोमा का मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आरक्षण प्रमाण पत्र तथा जन्म प्रमाण पत्र
  • यह सभी दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आप इसका आधिकारिक वेबसाइट पर जा करके वन विभाग के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें अपनी सभी जानकारी को दर्ज करें ।

उसमें अपनी सभी जरूरी दस्तावेज को अटैच करके आवेदन शुल्क साथ में ही अटैच करके इसको दिए। गए पते पर डाकघर के माध्यम से भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद के पते पर इसको भेज दे।

ध्यान रखें आपका आवेदन फार्म 15 मार्च 2024 से पहले भारतीय वानिकी एवं शिक्षा परिषद अनुसंधान तक पहुंच जाना चाहिए। अन्यथा उसके पश्चात आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा।

Forest Guard Vacancy 2024 Apply

ऑफिशियल नोटिफिकेशन :- Click Here

आवेदन फ्रॉम :- Click Here

अधिकारिक वेबसाइट :- Click Here

यह भी पढ़े:-

Goa Shipyard Limited Recruitment 2024 Apply Online New

सभी विभागों की भर्ती की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट mysarkarialert.com पर विजिट करते रहें।

Leave a comment